Bottom Article Ad

संजय गांधी विद्युत केंद्र में सुरक्षा के है पुख्ता इंतजाम सुरक्षा नियमो का पालन करें,अन्यथा होगी कार्यवाही

*उमरिया, ओमप्रकाश गुप्ता*
उमरिया जिले के एक मात्र विद्युत उत्पादन कंपनी संजय गांधी थर्मल पावर प्लांट में बिजली का उत्पादन किया जाता है।इस विद्युत उत्पादन कंपनी में बेशकीमती उपकरण एवं मशीनों की चौकसी के लिए सुरक्षा व्यवस्था की गई है।जिससे कि कोई भी चोरी या अन्य वारदात ना हो जिसके लिए सुरक्षा व्यवस्था हेतु सेवानिवृत्त सेना के लोगो को यहाँ चौकसी में लगाया गया है।

चेकिंग पॉइंट- उमरिया जिले के संजय गांधी ताप विद्युत परियोजना मंडल के सभी प्रवेश द्वार पर चेकिंग पॉइंट बनाए गए है। जिससे कि प्लांट के अंदर एवं प्लांट के अंदर से बाहर जाने वाले सभी वाहन एवं शक्श को चेक किया जाता है।जिससे कि कोई भी प्रतिबंधित वस्तुए अन्दर ना ले जाई जा सके।जिसको लेकर सुरक्षा श्रमिको द्वारा लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाता है। और प्रवेश द्वार से होकर गुजरने वाले शख्स को चेक करके ही प्लांट के अंदर प्रवेश दिया जाता है।

सुरक्षा अधिकारी द्वारा औचक निरीक्षण- संजय गांधी ताप विद्युत केंद्र के सुरक्षा अधिकारी राकेश भागर्व द्वारा समय समय पर औचक निरीक्षण किया जाता है,एवं सुरक्षा के कार्य मे लगे हुए श्रमिको को अपने कार्य के प्रति ईमानदार रहते हुए कार्य करने हेतु कहा जाता है।

कार्य मे लापरवाही बरतने पर सेवा समाप्त - अभी हाल में ही सुरक्षा में तैनात श्रमिक द्वारा प्लांट का स्क्रैब लोहे को ठेकेदार द्वारा ट्रक के माध्यम से बाहर ले जाया जा रहा था।तभी सुरक्षा श्रमिक द्वारा वाहन को रोककर वाहन चालक से अभद्रता की गई,एवं पैसों की मांग की गई।जिसकी शिकायत पर मौके पर पहुंचे सुरक्षा अधिकारी ने उन सुरक्षा श्रमिको से बात की। जिस पर सुरक्षा श्रमिको द्वारा आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए विवाद पर उतारू हो गए।जिसके बाद सुरक्षा अधिकारी द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की गई।

सुरक्षा नियमो का पालन करे,नही होगी कार्यवाही-  संजय गांधी पॉवर प्लांट के सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि प्लांट के अंदर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है।सुरक्षा श्रमिकों द्वारा लगातार चौकसी की जा रही है। वही सुरक्षा श्रमिको को भी निर्देशित किया गया है।कि नियम विरुद्ध कोई भी कृत्य ना करे।अनुसासन में रहे,अन्यथा की दृष्टि से लापरवाही पाए जाने पर होने वाली कार्यवाही के वे स्वम् जिम्मेदार होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ