Bottom Article Ad

श्री देव पब्लिक स्कूल से बच्चों के सपनों को मिल रही बेहतर शिक्षा की उड़ान,एक्टिव माइंड क्लासेस ( DMIT ) मिल रहा ज्ञान

कन्नौज के सौरिख में बिधूना रोड पर स्थित श्री देव पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा दिलाने पर पूरा जोर दिया जा रहा है।सभी सुविधाओं से युक्त इस स्कूल में बच्चों का सर्वांगीण विकास हो रहा है। ये स्कूल लोकप्रिय हो रहा हैं।
ये स्कूल काफी नए तरीके से बच्चों को शिक्षा दे रहा हैं। यहां पर एक्टिव माइंड क्लासेस ( DMIT ) के जरिए बच्चों को क्लासेस मिल रही है एवं टीचर बच्चों को इंग्लिश स्पीकिंग करने के लिए प्रेरित कर रहें हैं।उनका तरीका काफी सिंपल लेकिन प्रभावशाली है। इमोजी की मदद से बच्चों को पढ़ाया जाता है, ताकि बच्चे सरल तरीके से अंग्रेजी बोलना सीख सकें। स्मार्ट पैनल की मदद से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।
टीचरों का कहना है कि हमारा प्रयास रहता है कि सरल से सरल तरीके से अपनी बात को बच्चों को बताया जाए। हम नए-नए तरीके अपनाते हैं जिससे बच्चे खेल-खेल में पढ़ाई कर सकें। इसको एक्टिविटी मेथड कहते हैं। इसमें बच्चे सहभागिता करके नई चीजों को सीखते हैं। इस तरह पढ़ाने से बच्चों को लंबे समय तक याद रहता है और उन्हें बोरियत भी भी फील नहीं होती है।
इस स्कूल में बच्चों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जाता है। बच्चों को बोलना, लिखना, क्राफ्ट, गाना और डांस सिखा रहे हैं। उनकी पर्सनालिटी में निखार लाया जा रहा है। इसके साथ ही बच्चों पर नजर रखते हैं कि किस चीज में बच्चा अच्छा कर रहा है। बच्चे की रुचि के अनुसार उसे प्रोत्साहित किया जाता है। अगर वह पढ़ने में अच्छा नहीं है लेकिन किसी और चीज में अच्छा है तो हम उसे प्रोत्साहित करते हैं।
 हर अभिभावक चाहता है कि उनके बच्चे को अंग्रेजी में शिक्षा मिले और वे फर्राटेदार तरीके से बोल सकें। इनको बेहतर शिक्षा देने के लिए यहां पर इंग्लिश क्लब बनाया गया है। इसके साथ ही अंग्रेजी सिखाने के लिए हम कई तरह की एक्टिविटी आयोजित करते हैं। हम डिबेट और राइटिंग कंप्टीशन आयोजित करते हैं ताकि बच्चे ज्यादा से ज्यादा सीखें। उन्होंने कहा कि बच्चों को ग्रुप में बांटकर एक्टिविटी कराई जाती है जिसमें वे रोचक तरीके से नई चीजें सीखते हैं।
 श्री देव पब्लिक स्कूल में सुसज्जित प्रयोगशाला, खेल की सुविधाएं, रोबोटिक्स लैब, मैथमैटिक्स लैब और लाइब्रेरी है। स्कूल के प्रबंधक ने बताया कि हम सभी सुविधाएं देने का प्रयास कर रहे हैं जो कि शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए जरूरी हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ